ब्रेकिंग न्यूज़

BJP की जबर्दस्त जीत पर झूम उठा बाजार

नई दिल्ली -उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रचंड जीत से मंगलवार को शेयर मार्केट झूम उठा। केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के यूपी में 325 सीटों पर शानदार जीत से निवशकों का भरोसा बढ़ा और मंगलवार को 50 शेयरों के निफ्टी सूचकांक ने अब तक के सारे रेकॉर्ड तोड़ते हुए 9100 का आंकड़ा पार कर डाला। चुनाव नतीजों और होली के बाद आज बाजार खुला तो सेंसेक्स और निफ्टी 500 और 150 अंकों के उछाल के साथ खुले। इससे पहले रुपया भी जबर्दस्त मजबूती हासिल करते हुए डॉलर के मुकाबले अपने 1 साल के उच्चतम स्तर पर आ गया।

इधर, सेंसेक्स 500 अंकों के उछाल के साथ 29460 पर खुला, वहीं निफ्टी ने 155 अंकों की बढ़त के साथ 9090 से शुरुआत की और तुरंत अपने पिछले साल के रेकॉर्ड 9119.20 अंकों को भी पार कर लिया। निफ्टी ने यह रेकॉर्ड 4 मार्च 2015 को हासिल किया था। उम्मीद के मुताबिक रुपया भी 66.60 रुपए प्रति डॉलर के मुकाबले रेकॉर्ड 66.20 पर खुला। बीएसई मिडकैप और बीएसई स्मॉलकैप शेयर 1 प्रतिशत ऊपर ट्रेड कर रहे हैं।

दरअसल, बाजार को विधानसभा चुनाव के नतीजों का बेसब्री से इंतजार था। बीजेपी की यूपी में बड़ी जीत के बाद यह तय था कि इक्विटी, करंसी और डेट मार्केट्स में हलचल बढ़ने वाली है। बुलिश इन्वेस्टर्स का मानना है कि राजनीतिक स्थिरता के चलते इकॉनमिक रिफॉर्म्स तेजी से होंगे, जिससे देश में विदेशी निवेश बढ़ेगा। इससे निफ्टी में इस साल के अंत तक 500-1,000 अंकों की तेजी आ सकती है। उनका यह भी मानना है कि डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी नहीं आएगी।

ऐडलवेसिस सिक्यॉरिटीज ने कहा, 'बाजार के लिए मोदी की यह जीत इस ओर संकेत देती है कि मोदी 2019 में फिर से बहुमत के साथ सत्ता में आ सकते हैं। इसके अलावा बीजेपी की यूपी में जीत से प्रभावित होकर वह अपने सुधारवादी अजेंडा पर टिके रहेंगे और राज्यसभा में भी बीजेपी की स्थिति सुधरेगी जिससे बिल पास कराने में आसानी होगी।'

 

Default Color Navbar Fixed / Normal Show / Hide background Image

Click the above buttons to see preview in this demo.